IIT Bombay के दीक्षांत समारोह में बोले पीएम मोदी :यंगस्टर के माइंड से निकल कर आते हैं, बेस्ट आइडिया ने कि सरकारी भवनों से

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज आईआईटी बॉम्बे के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए. आईआईटी बॉम्बे के 56वें दीक्षांत समारोह के मौके पर पीएम मोदी ने डिग्री पाने वाले देश-विदेश के विद्यार्थियों को बधाई दी.

उन्होंने कहा कि स्टार्ट-अप की जिस क्रांति की तरफ देश आगे बढ़ रहा है, उसका एक बहुत बड़ा सोर्स हमारे आईआईटी हैं. यहां से निकले तमाम छात्र-छात्राएं देश के विकास में सहयोग कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि आज मैं अपने सामने, आपके भीतर, आपके चेहरे पर जो उत्साह देख रहा हूं, वो आश्वस्त करने वाला है कि हम सही राह पर आगे बढ़ रहे हैं. यहां से निकले तमाम छात्र-छात्राएं देश के विकास में सहयोग कर रहे हैं. आपको अब एक हजार करोड़ रुपए की आर्थिक मदद मिलने वाली है, जो आने वाले समय में यहां इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास में काम आने वाला है. पीएम मोदी ने कहा कि यहां के स्टूडेंट्स भारत की विविधता को बयां करते हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि आईआईटी को देश और दुनिया इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के रूप में जानती है, लेकिन आज हमारे लिए इनकी परिभाषा थोड़ी बदल गई है. ये सिर्फ टेक्नोलॉजी की पढ़ाई से जुड़े स्थान भर नहीं रह गए हैं, बल्कि IIT आज इंडियाज़ इंस्ट्रूमेंट ऑफ ट्रांसफॉर्मेशन बन गए हैं. पीएम मोदी ने कहा कि भारत को एक विकसित अर्थव्यवस्था बनाने के लिए इनोवेशन और इंटरप्राइज आधारशिला बनने जा रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि इनोवेशन 21 वीं शताब्दी का गूढ़ शब्द है. जो समाज जो इनोवेशन नहीं करता है, स्थिर हो जाएगा. भारत स्टार्ट-अप के लिए एक केंद्र के रूप में उभर रहा है जो इनोवेशन के लिए प्यास और जरूरत को दिखाता है. हमें भारत को नवाचार और उद्यम के लिए सबसे आकर्षक गंतव्य के रूप में बनाना चाहिए.

 

Show Buttons
Hide Buttons