इस दिवाली अपनी बेटी को देकर ये खास तोहफा बनाये उनका भविष्य उज्वल

इस दिवाली आप अपनी बेटी को एक खास तोहफा दे सकते हैं. इससे आप न सिर्फ उसकी पढ़ाई का खर्च जुटा पाएंगे, बल्कि उसकी शादी के खर्च की भी चिंता नहीं करनी पड़ेगी.हम बात कर रहे हैं सुकन्या समृद्ध‍ि योजना की. मोदी सरकार की इस स्कीम में आप अपनी बेटी के खातिर निवेश कर सकते हैं.

जानिए इस स्कीम के फायदे

दो बेटियों के नाम पर खोल सकते हैं खाता : सुकन्या समृद्ध‍ि योजना के तहत आप लगभग सभी बैंकों और पोस्ट ऑफिस में खाता खोल सकते हैं. इस योजना के तहत आप अपनी दो बेटियों के नाम पर खाता खोल सकते हैं. अगर जुड़वा हैं, तो तीन बेटियों के नाम पर खाता खुलवाया जा सकता है.

कितना करना होगा डिपोजिट : जब आप पहली बार इस स्कीम के तहत खाता खोलते हैं, तो आपको 1000 रुपये जमा करने होंगे. इसके बाद आप चाहें तो 100 रुपये की दर से हर महीने पैसे जमा कर सकते हैं. हालांकि एक साल में आप अधिकतम डेढ़ लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं. वहीं, कम से कम 1000 रुपये एक साल में जमा करना जरूरी है.

समय सीमा : खाता खोलने की तारीख से लेकर यह अगले 21 साल तक वैलिड रहेगा. इसमें आप 14 साल तक पैसे डिपोजिट कर सकते हैं. इस पर हर साल 8.60 फीसदी ब्याज भी मिलता है. इस खाते के खोलने वालों को टैक्स छूट भी मिलती है.

इस दिवाली बेटी को दें ये खास तोहफा, भविष्य हो जाएगा रोशन

विद्ड्राअल के नियम : आपकी बेटी जब तक 18 साल की नहीं होती, तब तक आप खाते से पैसे नहीं निकाल सकते. हालांकि कुछ आपातकालीन स्थ‍ितियों में जैसे कि बेटी को कोई जानलेवा बीमारी हो जाए और इलाज के लिए आप पैसे निकाल सकते हैं. मौत होने की स्थ‍िति में भी खाते से पैसे निकाले जा सकते हैं. हालांकि इसके लिए केंद्र सरकार से अनुमति लेनी होगी.

समय पर डिपोजिट करना जरूरी : एक बार आपने खाता खोल दिया, इसके बाद समय पर रकम खाते में डिपोजिट करनी होगी. ऐसा न करने की स्थ‍िति में आप पर 50 रुपये तक की पेनल्टी लग सकती है.

ये ध्यान रखें : आप यह खाता तब ही खोल सकते हैं, जब आपकी बेटी 10 साल से छोटी हो. इस खाते पर आपको चक्रवृद्धि ब्याज दर के हिसाब से ब्याज मिलता है. ज्यादा जानकारी के लिए आप http://www.nsiindia.gov.in/ पर जा सकते हैं. यह खाता खोलने के लिए जन्म प्रमाण पत्र जमा कराना आवश्यक है.

 

Like and Follow Us On Social Media –Facebook

 

Show Buttons
Hide Buttons