5 अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय श्रृंखला में भारत ने बनाई 2-0 से बढ़त

नई दिल्ली/नॉर्थ साउंड: जिस वक्त रात में देशभर में जीएसटी लागू होने की घोषणा की जा रही थी। उस वक्त भारतीय टीम दूर वेस्टइंडीज़ में दमदार खेल दिखा रही थी। जी हां, वेस्टइंडीज़ के साथ खेले गए तीसरे वनडे को जीतकर टीम इंडिया ने 5 मैचों की सीरीज़ में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। कल देर रात्री तक खेले गए तीसरे वनडे में भारत ने विंडीज को 93 रनों से शिकस्त दे दी। विंडीज की पूरी टीम 38.1 ओवर में 158 रन बनाकर आल आउट हो गई।

नॉर्थ साउंड, एंटीगा में खेले गए सीरीज के तीसरे मैच में मैदान गीला होने के चलते टॉस में देरी हुई। फिर विंडीज कैप्टन जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर एक बार फिर टीम इंडिया को बैटिंग के लिए बुलाया। मैच में भारत ने खराब शुरुआत की। महज 34 रनों पर दो विकेट गंवाने के बाद बेहद धीमा खेल रही टीम इंडिया को पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने उबारा।

इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 4 विकेट पर 251 रन बनाए। जवाब में विंडीज टीम 38.1 ओवर में 158 रन पर आउट हो गई।इंडिया ने विंडीज को एमएस धोनी और अजिंक्य रहाणे की दमदार बल्लेबाजी के बाद कुलदीप यादव और आर अश्विन की गेंदबाजी के दम पर 93 रन से हराया। धोनी को मैन ऑफ द मैच दिया गया।

टीम इंडिया का नया रिकॉर्ड
टीम इंडिया ने मैदान पर उतरते ही एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। भारतीय टीम वनडे क्रिकेट में विदेशी धरती पर 600 मैच खेलने वाली दूसरी टीम बन गई है। भारत से पहले सिर्फ पाकिस्तानी टीम ने ही ऐसा कारनामा किया है। पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की बात करें तो कुल 700 मैच विदेशी धरती पर खेले हैं। पाकिस्तान ने इनमें से 354 मैच जीते और 325 हारे हैं। वैसे टीम इंडिया ने अब तक कुल 915 वनडे मैच खेल लिए हैं। इनमें से उसने 464 मैच जीते हैं और 404 में उसे हार मिली है। 40 मैच ऐसे हैं जिनका कोई नतीजा नहीं निकला। घरेलू मैदान पर भारत ने 315 वनडे खेले हैं इनमें से उसे 183 में जीत मिली है और 121 में हारा। दो मैच ड्रॉ हुए, जबकि 9 का रिजल्ट नहीं निकला। विदेशी धरती पर भारत ने 600 वनडे मैचों में से 280 में जीत हासिल की है और 283 में हारा है। विदेशों में 600 या इससे अधिक वनडे खेलने वाली टीम इंडिया विश्व की दूसरी टीम भी बन गई है।

 

Show Buttons
Hide Buttons