12 जिलों की 18 नगर पालिकाओं के आम चुनावो की तारीख की हुई घोषणा

राजधानी हरियाणा प्रदेश के 12 जिलों की 18 नगर पालिकाओं के आम चुनाव की तारीखों की घोषणा हो गई है। हरियाणा राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार 21 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। 27 अप्रैल से 2 मई तक उम्मीदवार नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे। 3 मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 4 मई को 3 बजे तक नाम वापसी के बाद चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे। मतदान केंद्रों की सूची भी उसी दिन जारी होगी।

13 मई को सुबह 7 से शाम 5 बजे तक ईवीएम के जरिए वोटिंग होगी। उसी दिन मतगणना के बाद परिणाम घोषित हो जाएंगे। थानेसर (कुरुक्षेत्र) नगरपालिका के वार्ड नंबर-20 और असंध (करनाल) नगरपालिका के वार्ड नंबर-4 के उपचुनाव भी इसी दिन होंगे। चुनाव की घोषणा के साथ ही इन क्षेत्रों में आचार संहिता लागू हो गई है।

2 लाख रुपए खर्च कर सकते हैं नगर पालिका क्षेत्र में उम्मीदवार

प्रदेश में 18 नगरपालिकाओं के चुनाव की घोषणा हो गई है। नगर पालिका क्षेत्र में वार्ड पार्षद का चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार 2 लाख रुपए खर्च कर सकते हैं। सभी उम्मीदवारों को चुनाव खर्च का खाता बनाए रखना होगा। चुनाव परिणाम घोषित होने से 30 दिनों के भीतर ही डिप्टी कमिश्नर या राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा अधिकृत अधिकारी को खर्च का ब्योरा जमा कराना होगा।

यदि निर्धारित समय में खर्च का ब्योरा नहीं दिया तो संबंधित उम्मीदवार पांच के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। चुनावों में ईवीएम मशीनों पर उम्मीदवार के नाम और चुनाव चिह्न के साथ उम्मीदवारों की तस्वीरों लगाई जाएगी। चुनावों में नोटा विकल्प का भी उपयोग किया जाएगा।

Show Buttons
Hide Buttons