हर साल की तरह इस साल भी 1 जनवरी से बदल जाएंगी कई चीजें, इनमें से 4 आपको दे सकती हैं सुकून

हर साल की तरह इस साल भी 1 जनवरी से कई चीजें बदलने वाली हैं, जैसे नए साल में कार की कीमतें बढ़ जाएंगी। कई कंपनियां इसकी घोषणा भी कर चुकी हैं। हम ऐसे  चेंजेस के बारे में बता रहे हैं, जिनका आपकी लाइफ पर असर होगा। इनमें से कई बदलाव आपको राहत देने वाले हैं।

इन बैंको के चेक अमान्य :- SBI में विलय होने वाले बैंको के चेकबुक 1 जनवरी से मन्ये नहीं होंगे. ये बैंक है- स्टेट बैंक ऑफ़ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ़ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ़ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ़ त्रावणकोर, स्टेट बैंक ऑफ़ हैदराबाद और भारतीय महिला बैंक.

कारो की कीमत बढ़ जाएगी :- जनवरी 2018 से कारो की कीमत बढ़ जाएगी. कई कम्पनिया कीमते बढ़ाने की घोसना कर चुकी है.

सस्ता हो गया डेबिट कार्ड से भुगतान :- भारतीय रिजर्व बैंक ने डेबिट कार्ड से लेनदेन पर लगने वाले एमडीआर चार्जेज में बदलाव कर दिया है. इन बदलावों के बाद आपको डेबिट कार्ड से लेनदेन काफी सस्ता पड़ेगा. एमडीआर की ये नई दरें आज से लागू हो रही हैं. एमडीआर चार्जेज को अब बिजनेस के टर्नओवर से जोड़ दिया गया है.

नहीं चलेंगी ये ट्रेनें :- भारतीय रेलवे ने कोहरे की वजह से दिसंबर महीने में ही 20 से ज्यादा ट्रेनें रद्द कर दी थीं. इसके अलावा दर्जन भर से ज्यादा ट्रेनों के लिए रूट भी बदल दिए हैं. इसका असर जनवरी के साथ फरवरी के भी कुछ दिनों तक रहेगा.

जापान जाना हो जायेगा आसान :- 1 जनवरी से जापान जाना आसान हो जायेगा. जापान शार्ट टाइम स्टे के लिए मल्टीप्ल एंट्री वीज़ा इश्यू करेगा. एप्लीकेंट को सिर्फ 3 डॉक्यूमेंट ही देना होगा. इस वीज़ा की वैधता 5 साल के लिए होगी.

एक से दूसरे राज्य में सामान ले जाना हो जाएगा आसान :- – इसके अलावा नए साल में ऑल इंडिया इलेक्ट्रॉनिक-वे बिल भी लागू हो जाएगा। जीएसटी काउंसिल ने इसे लागू करने की तैयारी कर ली है. इसके लागू होने के बाद एक स्टेट से दूसरे स्टेट में सामान पहुंचाना अभी से ज्यादा आसान हो जाएगा. हालांकि, कुछ चेंजेस इंडियन्स को परेशानी में डालने वाले भी होंगे. अमेरिका में जो H-1B वीजा होल्डर रह रहे हैं, उनके पति और पत्नियों को वर्किंग परमिट जो H-4 वीजा के तहत दिया जाता है, वो छीन लिया जाएगा। इससे अमेरिका में नौकरी कर रहे कई भारतीयों की नौकरी जा सकती है.

मोबाइल नंबर घर से ही लिंक हो जायेगा :- 1 जनवरी से घर से ही मोबाइल नंबर को आधार से लिंक किया जा सकेगा. यह प्रोसेस वन टाइम पासवर्ड के जरिए पूरी होगी.इंग्लिश, हिंदी के साथ ही दूसरी रीजनल लैंग्वेज में भी मोबाइल यूजर इस प्रॉसेस को कर सकते.

बैंक की सुविधाएं घर बैठे मिलने लगेगी :- 1 जनवरी से सीनियर सिटीजन, विकलांग व्यक्तियों और नेत्रहीनो को बैंक घर बैठे ही पैसे निकलने, चेक बुक ज़ारी करने जैसी सुविधाएं देना शुरू कर देंगे. बुजुर्गो को घर में ही कॅश की डिलीवरी मिलेगी. केवाईसी घर से ही जमा होगी.

छोटी बचत योजनाओ पर कम ब्याज मिलेगा :- छोटी सेविंग स्कीम पर इंटरेस्ट 0.2% कम हो जायेगा. किसान विकास पत्र पर ब्याज दर 7.3% और सुकन्या समृद्धि पर 8.1% होगी. सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम पर 8.3% का इंटरेस्ट रेट बरक़रार रहेगा.

किसानो को बैंक खाते में मिलेगी फर्टिलाइजर सब्सिडी :- 1 जनवरी से पूरे देश में किसानो को उर्वरक सब्सिडी सीधे उनके बैंक खाते में मिलेगी. इससे सब्सिडी का दुरुपयोग रोकने में मदद मिलेगी.

 

Show Buttons
Hide Buttons