स्मिथ-वॉर्नर पर लगा 1 साल का बैन : नहीं खेल पाएंगे अंतराष्ट्रीय क्रिकेट

बॉल टेम्परिंग विवाद में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर बड़ा फैसला लिया है. ऑस्ट्रेलियाई मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से एक साल यानि 12 महीने का बैन लगाया गया है. जबकि गेंद से छेड़छाड़ के दोषी कैमरून बैनक्रॉफ्ट पर नौ महीने का बैन लगा है.

इसके साथ ही आईपीएल में खेलने को लेकर संशय के बादल अब छंटते दिख रहे हैं. स्टीव स्मिथ आईपीएल सीज़न 11 का हिस्सा भी नहीं होंगे. ऑस्ट्रेलियाई मीडिया से आ रही खबरों के मुताबिक वो खुद अपनी फ्रेंचाइज़ी राजस्थान रॉयल्स के साथ अपना कॉन्ट्रेक्ट कैंसिल करेंगे. जबकि डेविड वॉर्नर इस सीज़न आईपीएल में खेलते दिखेंगे.

इस पूरे मामले में डेविड वॉर्नर की फ्रेंचाइज़ी टीम एक प्रेस कॉंफ्रेंस कर अपनी स्थिति स्पष्ट करेगी. जबकि इस मामले में बीसीसीआई और आईपीएल गर्वनिंग काउंसिल का क्या रूख रहता है ये भी काफी अहम है.

आपको बता दें कि अभी कुछ देर पहले ही सनराइज़र्स हैदराबाद ने सोशल मीडिया पर ये एलान किया था कि इस सीज़न डेविड वॉर्नर उनके कप्तान नहीं होंगे. खुद वॉर्नर ने इस पद से इस्तीफा दिया है.

जबकि राजस्थान रॉयल्स ने इससे पहले ही अपने कप्तान स्टीव स्मिथ को कप्तानी के पद से हटा दिया था. उनके स्थान पर राजस्थान ने टीम इंडिया के बल्लेबाज़ अजिंक्ये रहाणे को अपना नया कप्तान नियुक्त किया है.

आपको बता दें कि बॉल टेम्परिंग विवाद में बीते दिन ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड के चीफ जेम्स सदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका जाकर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड से माफी मांगी थी और ये एलान किया था कि अगले 24 घंटे में स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के खिलाफ फैसला लिया जाएगा.

इस विवाद में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के दौरान कप्तानी और उपकप्तानी के पद से हटा दिया गया है. वहीं आईसीसी ने स्मिथ को मैच फीस का 100% और एक मैच का बैन लगाया. जबकि बैनक्राफ्ट को मैच फीस का 75 और तीन डीमैरिट पॉइंट्स की सजा मिली है.

टेम्परिंग विवाद के बाद बेनक्रॉफ्ट के साथ कप्तान स्मिथ ने भी इस पर माफी मांगी थी. माफी मांगते हुए स्मिथ ने कहा, ‘मैदान पर जो कुछ भी हुआ हमें इसके बारे में जानकारी थी, हमने इसके बारे में बात की और सोचा था कि इससे हमें फायदा होगा. मुझे इस पर बिल्कुल भी गर्व नहीं है.”

Show Buttons
Hide Buttons