लगातार 5 दिन बंद रहेंगे बैंक और सरकारी दफ्तर, समय रहते निपटा लें अपना सारा काम

मार्च के अंतिम हफ्ते से अप्रैल के शुरुआती दो दिन तक बैंक 5 दिन के लिए बंद रहेंगे. लगातार कई त्योहारों के आने से बैंकों में भी छुट्टी रहने वाली है. 4 दिन का लंबा वीकएंड और 1 दिन बैंकों का वार्षिक लेखाबंदी होने से बैंकों में यह छुट्टी रहेगी. 29 मार्च से लेकर 2 अप्रैल तक बैंकों में कोई कामकाज नहीं होगा. अगर आपको भी चेक जमा करना है, ड्राफ्ट बनवाना है, पैसे निकालने या जमा करने हैं तो इस बात का ध्यान रखना होगा. इन तारीखों में आप बैंक से संबंधित कोई काम नहीं निपटा पाएंगे. ऐसे में सिर्फ ऑनलाइन बैंकिंग का ही इस्तेमाल कर सकेंगे.

5 दिनों तक बैंक रहेंगे बंद

दरअसल, 29 मार्च को भगवान महावीर जयंती की छुट्टी है, जिसकी वजह से बैंकों और सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे. वहीं, 30 मार्च को गुड फ्राइडे की वजह से राजकीय अवकाश होगा. बैंक और सरकारी दफ्तर भी बंद रहेंगे. 31 मार्च बैंकों के लिए क्लोजिंग डेट होती है, जिसकी वजह से बैंक ग्राहकों से लेन-देन नहीं करते. 31 मार्च को अंतिम शनिवार भी है, हालांकि यह पांचवा शनिवार है तो बैंक बंद नहीं होंगे. लेकिन, इस दिन बैंकों में आप ग्राहकों के लिए कोई लेन-देन का काम नहीं होगा. बैंक केवल दूसरे व चौथे शनिवार को बंद रहते हैं. इसके बाद 1 अप्रैल को रविवार की छुट्टी है.

2 अप्रैल को भी बंद रह सकते हैं बैंक

ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फेडरेशन के महासचिव डी थॉमस फ्रांको राजेंद्र देव के मुताबिक, 2 अप्रैल को बैंक वार्षिक लेखाबंदी के लिए बंद रहेंगे. हालांकि, 2 अप्रैल को सोमवार है लेकिन, एक अप्रैल को रविवार है. इसलिए वित्तीय वर्ष खत्‍म होने के कारण 2 अप्रैल को ही बैंकों में वार्षिक लेखाबंदी होगी.

एटीएम में भी हो सकते हैं खाली

लगातार चार दिन बैंक बंद होने से एटीएम में भी कैश की दिक्कत हो सकती है. क्योंकि, बैंक रोजाना के आधार पर एटीएम की फिलिंग करते हैं. ऐसे में बैंक बंद होने पर एटीएम फिलिंग पर भी असर पड़ेगा. हालांकि, बैंक अधिकारियों का कहना है कि छुट्टी को देखते हुए बैंक पहले से प्लान करते हैं. इसलिए कैश की दिक्कत नहीं होनी चाहिए. वहीं, ऐसा पहले भी देखने को मिला है कि बैंक की लंबी छुट्टियों के चलते एटीएम खाली रहते हैं.

वीकएंड से पहले निपटा लें काम

वैसे अगर आप महीने के आखिरी में बैंकिंग सम्बंधित काम निपटाना चाहते हैं तो आपको भीड़-भाड़ का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए बेहतर यह होगा कि आप अपने बैंक संबंधित जरुरी काम वीकेंड आने से पहले ही निपटा लें. बैकिंग, बीमा, आयकर जैसी जरूरी कामों को 28 मार्च तक निपटा लें, वरना आपको 2 अप्रैल तक का इंतजार करना होगा. आपको बता दें कि इन 5 दिनों में न तो ड्राफ्ट बनेंगे और ना ही चेक क्लियर होगा और न ही कोई सरकारी काम हो पाएगा.

Show Buttons
Hide Buttons