रेलवे का बड़ा कदम : महिलाओं की सुरक्षा के लिए ट्रेन के हर डिब्बे में होगा ‘पैनिक बटन’

 ट्रेनों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए भारतीय रेल मंत्रालय ने बड़ा फैसला किया है। महिलाओं के साथ छेड़छाड़ और अन्य होने वाली परेशानियों के तुरंत समाधान के लिए अब ट्रेन के हर डिब्बे में एक ‘पैनिक बटन’ लगाए जाने का ​विचार किया जा रहा है। जल्द ही इस प्रोजेक्ट के तहत पैनिक बटन लगाए जाने का कार्य शुरू होगा।

गौरतलब है कि रेल मंत्रालय साल 2018 को ‘वुमेन एंड चाइल्ड सेफ्टी वर्ष’ के तौर पर मना रहा है। इसके त​हत ​ही ट्रेनों में ​महिलाओं की सुरक्षा को लेकर बड़ा फैसला लिया गया। ये ‘पैनिक बटन’ ट्रेन के ​हर डिब्बे में होंगे। संकट के समय पैनिक बटन का इस्तेमाल करने पर डिब्बे में ही तत्काल मदद मुहैया कराई जाएगी।

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव ने बताया कि ट्रेनों में महिलाओं के साथ छेड़खानी और अन्य तरह की परेशानियां अक्सर होती हैं. इसे देखते हुए रेलवे उनकी सुरक्षा के कदम उठा रहा है ताकि ट्रेनों में वे सुरक्षित सफर कर सकें. इसी कड़ी में पूर्वोत्तर रेलवे ट्रेनों में पैनिक बटन लगाने की योजना पर काम कर रहा है.

उन्होंने बताया कि यह पैनिक बटन दबाते ही ट्रेन के गार्ड को तुरंत पता चल जाएगा कि ट्रेन के किस डिब्बे में महिला परेशानी में है. गार्ड ट्रेन में मौजूद, एस्कॉर्ट करने वाले जवान और टीटीई को वॉकी टॉकी के जरिए बताएगा. जवान तुरंत सभी डिब्बों में जाकर पता करेंगे और जरूरी कार्रवाई करेंगे.

Show Buttons
Hide Buttons