राज्‍यसभा ने शरद यादव को दिया झटका

नई दिल्ली : बिहार में जेडीयू के बीजेपी के साथ आने पर बागी तेवर अपनाने वाले शरद यादव के पर कतरे जाने शुरू हो गए हैंनीतीश कुमार से नाराज चल रहे पार्टी के सीनियर लीडर शरद यादव की राज्यसभा में जेडीयू संसदीय दल के नेता पद से छुट्टी हो गई है। आज जेडीयू के प्रतिनिधिमंडल ने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से मिलकर पार्टी की तरफ से पत्र दिया कि शरद यादव की जगह आरसीपी सिंह राज्यसभा में संसदीय दल के नेता होंगे.

बदलाव को लेकर शनिवार को जेडीयू सांसदों ने वाइस प्रेसिडेंट वेंकैया नायडू से मुलाकात की। वेंकैया नायडू ने जेडीयू के पत्र को स्वीकृति दे दी हैं. इसके पहले जेडीयू चीफ ने कहा था कि उन्हें जहां जाना है चले जाएं, पार्टी अपना फैसला कर चुकी है।

अमित शाह ने नीतीश को नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (NDA) में शामिल होने का न्योता दिया। शाह ने शुक्रवार को उन्हें दिल्ली में अपने घर चाय पर बुलाया। बता दें कि नीतीश ने आरजेडी-कांग्रेस महागठबंधन से खुद को अलग करने के बाद बिहार में बीजेपी के साथ नई सरकार बनाई है। 4 साल बाद फिर नीतीश कुमार की एनडीए में वापसी होगी।

#18 राज्यों में BJP का दबदबा
  • बीजेपी नेताओं की मानें तो बिहार में नीतीश का साथ मिलने के बाद 2019 के लिए बीजेपी की राह और मजबूत हो गई है। उन्होंने 2013 में एनडीए का 17 साल पुराना साथ छोड़ा था।
  • बता दें कि देश के 13 राज्यों में बीजेपी की सरकार है। 5 राज्यों में पार्टी सरकार की सहयोगी है। दो राज्य ऐसे हैं, जहां की रूलिंग पार्टी के साथ बीजेपी के रिश्ते दोस्ताना नजर आ रहे हैं। पार्टी ठीक उसी राह पर है, जिस पर कभी कांग्रेस अपनी लोकप्रियता के दिनों में हुआ करती थी।

जेडीयू नेता वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा- ”शरद यादव को हटाया नहीं, रिप्लेस किया है। उनकी मौजूदा एक्टिविटीज को देखते हुए यह जरूरी था।”

शाह के इनविटेशन पर शरद ने कहा- ”मुझे कोई कमेंट नहीं करना है। दूसरों के बारे में बात न करें, मैं पब्लिक रैली में सिर्फ जनता से बात करने के लिए आया हूं।”

 

गुजरात के राज्यसभा इलेक्शन में जेडीयू के एक MLA ने पार्टी का ऑर्डर ना मानकर कांग्रेस कैंडिडेट अहमद पटेल को वोट किया था। बाद में शरद ने पटेल को जीत की बधाई दी। जबकि इस घटनाक्रम के बाद नीतीश ने गुजरात के पार्टी प्रभारी को बर्खास्त कर दिया, जो शरद के करीबी थे। इसके बाद से ही शरद पर कार्रवाई की आशंका बढ़ गई थी।
Show Buttons
Hide Buttons