राज्यसभा में किस बात को लेकर हुआ हंगामा

सरकार द्वारा नए नोट छापने का आदेश देने के बाद राज्यसभा में इसको लेकर केंद्र के खिलाफ कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों ने हंगामा खड़ा कर दिया। विपक्ष ने सरकार पर आरोप लगाया कि सरकार नोटबंदी के बाद से लगातार नोट के डिजाइन और डिनोमिनेशन में परिवर्तन करने की कोशिश कर रही है, जिससे किसी बड़े घोटाले की आहट लग रही है
सरकार जल्द ही 200 रुपये का नया नोट मार्केट में लॉन्च करने जा रही है। इसके अलावा नोटबंदी के बाद शुरू किया 2000 रुपये का नोट बंद करने की अफवाहें भी जोर पकड़ रही हैं।सूत्रों के मुताबिक, अगले महीने से 200 रु. का नोट बाजारों में देखने को मिलेगा। आरबीआई अगस्त के पहले हफ्ते में 200 रु के नोट को जारी करने जा रही है।
सरकार के निवेश और मुद्रा विभाग के शीर्ष स्तरीय स्रोत के अनुसार 200 रु के नोटों की छपाई जून 2016 में ही शुरु हो चुकी थी और इस प्रकिया को पूरा होने में अभी भी  21 दिन और लगेंगे। आरबीआई के नवीनतम आंकड़े बताते हैं कि इस साल जून से करीब 15 लाख रुपये की मुद्रा में करीब 14.5 लाख करोड़ रुपये का संचरण हुआ है।
लेकिन एसबीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नोटबंदी से पहले बैंक की 23.19 प्रतिशत नकदी में 5.4 की गिरावट आई। लेकिन अगले महीने 200 रुपये के नोटों के आने से बैंकों की नकदी में बड़ी बढ़ोतरी होने की उम्मीद जताई जा रही है।
वहीं, आरबीआई ने नकली नोटों को जांच के लिए अतिरिक्त सुरक्षा को जोड़ने का फैसला लिया है। बता दें कि नई करेंसी की क्वालिटी चैक भी की जा चुकी है। खबर ये भी है कि सरकार जल्द ही पिछले साल अस्तित्व में आए 2000 रुपये के नोट को खत्म करने जा रही है।
Show Buttons
Hide Buttons