यात्रियों की सुविधाओं के लिए रेलवे कर रहा है नई प्लानिंग

रेलवे की तरफ से आपके लिए एक और खुशखबरी आ रही है. इसके अनुसार ट्रेन रवाना होने के 30 मिनट पहले तक यात्री ऑनलाइन टिकट बुक करा सकेंगे. इस व्यवस्था को रेलवे की तरफ से जल्द ही शुरू किया जा सकता है.

साथ ही रेलवे ने चार्ट तैयार करने के तरीके में भी बदलाव किया है. अब ट्रेन का चार्ट दो बार तैयार किया जाएगा. दो बार चार्ट तैयार होने की प्रक्रिया के तहत आप ट्रेन रवाना होने के 30 मिनट पहले भी टिकट बुक करा सकेंगे.

नई व्यवस्था के तहत पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन रवाना होने के चार घंटे पहले तैयार होगा. दूसरा और अंतिम चार्ट ट्रेन रवाना होने के आधा घंटे पहले तैयार किया जाएगा.

संशोधित नियमों के अनुसार पहला रिजर्वेशन चार्ट तैयार होने के बाद भी यदि ट्रेन में बर्थ खाली है तो विशेष ट्रेन के लिए बुकिंग इंटरनेट के अलावा रिजर्वेशन काउंटर से कराई जा सकेगी.

एक समाचार पत्र में प्रकाशित खबर के अनुसार रेलवे का चार घंटे पहले चार्ट तैयार करने का मकसद है कि यात्री अपने टिकट की स्थिति जान सकें और वे समय रहते अपनी यात्रा की योजना बना सकें.

चार्ट बनने के बाद अतिरिक्त बुकिंग सुविधा से यात्रियों को यात्रा करने में आसानी होगी. रेलवे की इस योजना से ट्रेन की सीटों का उपयोग हो सकेगा और इससे रेलवे की आय में भी इजाफा होगा.

Show Buttons
Hide Buttons