यदि आप भी है सरकार की प्रस्तावित योजना का हिस्सा, तो अकाउंट में ट्रांसफर होगी इतनी राशि

केंद्र सरकार आपको 7.75 फीसदी तक ब्याज देने की तैयारी कर रही है. हर महीने आपके खाते में मासिक ब्याज क्रेडिट किया जाएगा. हर कोई इसका फायदा उठा सकता है. बशर्ते इसके लिए आपको सरकार की प्रस्तावित योजना में हिस्सा लेना होगा.

महिलाओं और 60 साल से ज्यादा के बुजुर्गों  को 7.75 फीसदी ब्याज

सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) की तरफ से ऐसी योजना लाई जा रही है, जिसमें निवेश से आम आदमी को 7.5 फीसदी ब्याज मिलेगा. वहीं, महिलाओं और 60 साल से ज्यादा के बुजुर्गों को 7.75 फीसदी ब्याज मिलेगा.

इसके साथ ही उन्होंने साफ किया कि महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों और सुरक्षा बल में शामिल लोगों के लिए ब्याज दर को अंतिम रूप अभी नहीं दिया गया है. इस पर अभी बात-विचार चल रहा है.

केंद्रीय मंत्री नि‍त‍िन गडकरी ने बताया कि एनएचएआई जल्द ही बॉन्ड जारी करने वाली है. ये बॉन्ड 10 साल तक तय ब्याज देंगे और ब्याज हर महीने निवेश करने वालों के खाते में भेजा जाएगा.

सुरक्ष‍ित होगा न‍िवेश

गडकरी ने बताया कि NHAI की तरफ से जो बॉन्ड जारी किये जाएंगे, वे ट्रिपल ए (AAA) रेटिंग बॉन्ड होंगे.  इससे इसमें निवेश की सुरक्षा मिलेगी। उन्होंने बताया कि फिलहाल बैंकों में 4 से 6 फीसदी ब्याज मिलता है.

ऐसे में यह बॉन्ड आम लोगों कोक ज्यादा फायदा दिलाएंगे. दूसरी तरफ, बॉन्ड के बदले सरकार को मिले पैसे का इस्तेमाल देशभर में सड़कों का जाल बिछाने के लिए किया जाएगा.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि NHAI के बॉन्ड में निवेश करने वाले आम आदमी को काफी फायदा मिलेगा. उन्होंने इन बॉन्ड्स  के आने के बाद इसमें निवेश के लिए आम लोगों को आगे आने को कहा और उन्हें चिटफंड कं‍पनियों में निवेश से बचने का सुझाव दिया.

Show Buttons
Hide Buttons