मिस्र में हुआ ट्रेन हादसा

काहिरा: मिस्र में शुक्रवार को तटीय शहर अलेग्जांद्रिया में तेज गति से जा रही दो ट्रेनों की टक्कर से 44 लोगों की मौत हो गई है, वहीं 180 लोग घायल हो गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि मिस्र की राजधानी काहिरा से एक ट्रेन आ रही थी और दूसरी ट्रेन पोर्ट सैद से आ रही थी. खुर्शीद इलाके में दोनों ट्रेनों की टक्कर हो गई.

दुर्घटना स्थल पर 75 एंबुलेन्स तैनात

स्वास्थ्य  मंत्री के सलाहकार शरीफ वादी ने बताया कि हताहतों की संख्या बढ़ सकती है. मंत्रालय ने बताया कि दुर्घटना स्थल पर 75 एंबुलेन्स तैनात की गई हैं और अलेग्जांद्रिया में सभी अस्पतालों को हाई अलर्ट पर रखा गया है.

 

जीवित बचे लोगों की तलाश कर रहा है बचाव दल

स्वास्थ्य मंत्रालय में अवर सचिव मागदी हेगाजी ने बताया ‘‘बचाव दल जीवित बचे लोगों की तलाश कर रहा है. घायलों को एंबुलेन्सों के जरिए समीपवर्ती अस्पतालों में ले जाया जा रहा है.’’

मिस्र में अक्सर ट्रेन हादसे होते हैं. वर्ष 2016 में काहिरा के दक्षिण में अल अयात में एक ट्रेन के पटरी से उतर जाने पर पांच लोगों की मौत हो गई थी और 27 लोग घायल हो गए थे. इससे पहले वर्ष 2013 में गीजा के बद्र राशिन में एक अन्य ट्रेन के पटरी से उतरने पर कम से कम 19 लोगों की जान चली गई थी.

मानवीय भूल के चलते हादसा

ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर हिशाम अराफात ने बताया कि यह घटना मानवीय भूल की वजह से हुई है। इस तरह की घटना को रोकने के लिए हमें आधारभूत संरचना पर काम करना होगा। क्षेत्र में इस तरह की परियोजना पर काम किया जा रहा है लेकिन इसे पूरा करने में समय लगेगा। उन्होंने इस संबंध में अन्य कोई जानकारी नहीं दी।

जांच के दिए गए आदेश

स्थानीय मीडिया ने स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी के हवाले से कहा कि काहिरा-अलेक्जेंड्रिया ट्रेन के चालक ने पुलिस के आगे आत्मसमर्पण कर दिया. उसे आगे की जांच के लिए अलेक्जेंड्रिया में अल-रामल पुलिस थाने भेज दिया गया है. मिस्र के अभियोजक-जनरल नबील सादिक ने जांच के आदेश दिए हैं.

Show Buttons
Hide Buttons