महंगाई की मार : पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर लगी आग

कच्चे तेल के बढते दामों की वजह से देश भर में पेट्रोल और डीजल के दाम एक बार फिर बढ़ गए हैं. पेट्रोल-डीजल के दाम में 10 से 15 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है. पेट्रोल के रेट दिल्ली में पिछले चार साल के उच्चतम स्तर पर हैं, जबकि डीजल अब तक के सबसे महंगे रेट पर बिक रहा है. दिल्ली में पेट्रोल 73 रूपए 95 पैसे और डीजल 64 रूपए 82 पैसे प्रति लीटर बिक रहा है.

पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने पर विचार

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर जनता पर महंगा की मार पड़ रही है. इसको लेकर केंद्र सरकार ने भी बयान दिया है. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि सरकार दाम काबू में रखने के लिए पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने पर विचार कर रही है.

कैसे बढ़ते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

कच्चे तेल के दाम बढ़ रहे हैं इसलिए पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ रहे हैं. लेकिन बढ़े हुए दामों में केंद्र और राज्य सरकार का टैक्स भी हैं. विदेश से कच्चा तेल प्रति बैरल में भारत पहुंचता है. भारत में शोधन के बाद पेट्रोल पंप पर इसे टैंकरों से पहुंचाया जाता है इसके बाद ये आप को मिलता है.

टैक्स-कमीशन से बढ़ते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

एक लीटर पेट्रोल 34.98 पैसे का पेट्रोल पंप पर पहुंचता है. इस पर केंद्र सरकार का एक्साइज टैक्स लगता है. एक्साइज टैक्स 19.48 पैसे प्रति लीटर है. इसके बाद 3.60 पैसे डीलर का कमीशन होता है, जिससे पेट्रोल पंप चलता है. इसके बाद राज्य सरकार वैट लगाती है. आज दिल्ली के हिसाब से ये टैक्स 15 रुपए 67 पैसे बना. इस तरह दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के दाम 73.73 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए.

पेट्रोल की कीमत जो डीलर को मिली वो करीब 35 रुपये है और टैक्स 35.15 रुपये लगा. यही वजह है कि पेट्रोल और डीजल के दामों में आग लगी हुई आपको महसूस हो रही है.

एक दिन में ही पेट्रोल 10 और डीजल 11 पैसे महंगा

बता दें कि कल यानी दो अप्रैल को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 73.83 रुपए और डीजल की कीमत 64.69 रुपए थी. लेकिन आज पेट्रोल की कीमत 73.95 रुपए और डीजल की कीमत 64.82 रुपए है. यानी कल से आज एक दिन में ही पेट्रोल 10 और डीजल 13 पैसे महंगा हो गया और जनता को इसकी भनक तक नहीं लगी.

पिछले साल जून से अब तक बहुत महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

दरअसल पिछले साल जून से रोजाना डीजल और पेट्रोल के दाम तय होते हैं. ऐसे में जनता को इस बात की भनक भी नहीं लगती कि रोजाना  पांच-पांच, दस-दस पैसे बढ़कर डीजल और पेट्रोल के दाम बढ़ते जा रहे हैंपिछले साल जून में पेट्रोल की कीमत 66.91 रुपए और डीजल की कीमत 55.94 रुपए थी. यानि जून 2017 से लेकर 3 अप्रैल 2018 तक पेट्रोल 06.92 रुपए और डीजल 08.86 रुपए महंगा हो चुका है. यानि कीमत घटी नहीं सिर्फ बढ़ी है.

Show Buttons
Hide Buttons