बिना आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर होंगे बंद

नई दिल्ली: इंटरनेट पर एक ऐसी खबर और मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें कहा गया कि मोदी सरकार ने 15 अगस्त 2017 तक सभी कंपनियों को अपने मोबाइल नंबर्स को आधार नंबर से जोड़ने का आदेश दिया है। ऐसा ना करने पर 16 अगस्त से बिना आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर बंद कर दिए जाएंगे।

वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि मोदी सरकार ने BSNL, IDEA, Airtel, Vodafone और अन्य सभी मोबाइल कंपनियों को एक नया आदेश जारी किया है। सरकारी निर्देशानुसार अपने सभी मोबाइल नंबर को अपने आधार नंबर से जोड़ना अनिवार्य है, वरना 15 अगस्त 2017 के बाद नंबर बंद हो जाएगा। यूजर्स मोबाइल कंपनी के नजदीकी सर्विस स्टोर पर जाकर जल्द आधार लिंक करा लें। इसी से जुड़े एक अन्य मैसेज में मोबाइल नंबर को आधार नंबर से जोड़ने की लास्ट डेट 31 अगस्त 2017 बताई जा रही है।

हमारी इन्वेस्टिगेशन में सामने आई ये सच्चाई :
  •  वायरल दावे का सच जानने के लिए हमने कम्युनिकेशन मिनिस्ट्री के डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन की ऑफिशियल साइट पर इससे जुड़ा नोटिफिकेशन सर्च किया। यही डिपार्टमेंट देश में मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों के लिए नियम बनाता और लागू करवाता है।
  •  काफी सर्च करने के बाद हमें वेबसाइट पर एक ऑर्डर कॉपी मिली। डिपॉर्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन की ओर से 23 मार्च 2017 को जारी इस ऑर्डर में सुप्रीम कोर्ट के हवाले से ये कहा गया था कि 6 फरवरी 2018 तक सभी मोबाइल कंपनियां अपने मौजूदा यूजर्स के नंबर को आधार से लिंक करवा लें। इसके बाद बिना आधार से लिंक नंबर बंद किए जा सकते हैं।
Show Buttons
Hide Buttons