बड़ी खबर : 31 दिसंबर के बाद SBI के पुराने ATM कार्ड को किसी भी बैंक की एटीएम मशीन स्वीकार नहीं करेगी जाने क्यों

अगर आपका अकाउंट भी एसबीआई (SBI) में है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. दरअसल एसबीआई अपने पुराने एटीएम कार्ड को लेकर बड़ा कदम उठाने वाला है. बैंक की तरफ से अपने ग्राहकों को दी गई जानकारी में बताया कि एसबीआई पुराने मैजिस्ट्रिप (मैग्नेटिक) डेबिट कार्ड जल्द ही बंद हो जाएंगे.

एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर दी गई जानकारी में लिखा ‘आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार, आप अपने मैजिस्ट्रिप डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप डेबिट कार्ड से साल 2018 के अंत तक बदलवा लें.जानकारी में लिखा ‘आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार, आप अपने मैजिस्ट्रिप डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप डेबिट कार्ड से साल 2018 के अंत तक बदलवा लें.

आपको बता दें कि पिछले दिनों एसबीआई में छह सहयोगी बैंकों के मर्जर के बाद बैंक के ग्राहकों की संख्या बढ़कर करीब 32 करोड़ हो गई है. ऐसे में करोड़ों लोगों को अपने पुराने डेबिट कार्ड की जगह नए कार्ड के लिए आवेदन करना होगा.

पुराने मैजिस्ट्रिप डेबिट कार्ड और एटीएम के पीछे एक काली पट्टी नजर आती है. यह पट्टी मैग्नेटिक स्ट्रिप है, जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी दर्ज होती है. ATM में इसे स्वैप करने के बाद आप चार डिजिट वाला पिन दर्ज करने के बाद कोई भी ट्रांजेक्शन कर पाते हैं. अब इस काली पट्टी की जगह EVM चिप वाले कार्ड में चिप लगी होगी. जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी दर्ज होगी.

Show Buttons
Hide Buttons