पीएम मोदी भारतीय राजनीति में अब भी सबसे लोकप्रिय हस्ती

साढ़े तीन साल से सत्ता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के सबसे लोकप्रिय नेता हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में और इज़ाफ़ा हुआ है. सर्वेक्षण के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय राजनीति में अब भी सबसे लोकप्रिय हस्ती हैं. प्यू रिसर्च सेन्टर का है जिसने अपने ताज़ा सर्वे में कहा है कि फरवरी-मार्च के सर्वे में 2464 लोगों को शामिल किया गया. इनमें से 88% लोगों ने पीएम मोदी को सबसे लोकप्रिय बताया.

सर्वे के मुताबिक राहुल गांधी को 58% और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को 57% लोग पसंद करते हैं. जबकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सिर्फ 39% लोगों के बीच लोकप्रिय हैं.

नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में इज़ाफ़ा

प्यू रिसर्च सेन्टर के डायरेक्टर, ब्रूस स्टोक्स ने एनडीटीवी से कहा कि ये चुनावी मौसम नहीं है, इसलिए लोगों ने उतनी गंभीरता से सर्वे में भाग नहीं लिया होगा जैसे वो आम तौर पर चुनाव के दौरान राजनीतिक विकल्पों पर विचार करते होंगे.

सर्वे के मुताबिक दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में और इज़ाफ़ा हुआ है. अब 10 में से 9 भारतीय उन्हें पसंद करते हैं. कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि ये एक स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय संस्था की रिपोर्ट है जो दर्शाती है कि प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रीयता देश में बढ़ी है.

लोकप्रियता के ग्राफ में पीएम मोदी टॉप पर

रिसर्च में मोदी सबसे लोकप्रीय साबित ज़रूर हुए हैं लेकिन सर्वे में करीब आधे लोगों ने जिस तरह से मोदी ने प्रदूषण और सांप्रदायिक मुद्दों को संभाला है उससे असहमत दिखे. सर्वे के मुताबिक प्रदूषण रोकेने को लेकर मोदी के कदमों से 48% असंतुष्ट हैं. सांप्रदायिक मुद्दों को जिस तरह मोदी ने हैंडल किया उससे 45% सहमत नहीं और 38 फ़ीसदी ने महंगाई रोकने को लेकर पीएम की कोशिशों पर सहमति नहीं जताई.

सीपीआई नेता डी राजा ने एनडीटीवी से कहा कि महंगाई से लेकर गौरक्षा और मौब लिंचिंग की घटनाओं को लेकर लोगों में असंतोष है जो इन आंकड़ों में झलकता है. उन्होंने दावा किया कि आम लोगों का विश्वास कई मुद्दों पर जैसे महंगाई, गौ रक्षा विवाद को लेकर सरकार पर कमज़ोर हुई है.

Show Buttons
Hide Buttons