पीएफ खाताधारकों के लिए गुड न्यूज़

नई दिल्ली : प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए एक राहत की खबर सामने आई है, अब जॉब चेंज करने पर पीएफ खाता बदलने के झंझट से छुटकारा मिलेगा. प्राइवेट नौकरी करने वालों के सामने पीएफ अकाउंट को लेकर हमेशा टेंशन होती है. खासकर जब वे जॉब चेंज करते हैं तो उनके सामने परेशानी और बढ़ जाती है, दिमाग में कई तरह की बातें चलने लगती है. पीएफ खाता ट्रांसफर कराऊं या पैसे निकालकर नई कंपनी में नया अकाउंट शुरू कर दूं. अगर पैसे निकालने हैं तो फॉर्म भरने से लेकर तमाम तरह की औपचारिकता पूरी करने में परेशानियां सामने आ जाती हैं.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने UAN  से लिंक करने के बाद अब अपने करोड़ों अंशधारकों को एक और तोहफा दे दिया है. अब अगर आप नौकरी बदलते हैं तो आपको अपना पीएफ अकाउंट बदलने नहीं होगा, ईपीएफओ के चीफ कमिश्नर वीपी जॉय का कहना है कि सितंबर से जैसे ही आप अपनी नौकरी चेंज करते हैं तो आपका अकाउंट ऑटोमेटिकली चेंज हो जाएगा. 

PF के लिए आधार जरूरी

चीफ प्रोविडेंट फंड कमिश्नर ने बताया कि हम इस कोशिश में हैं कि अगर कोई जॉब चेंज करता है तो बिना एप्लीकेशन के पैसे तीन दिन में ट्रांसफर हो जाएं. टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए पीएफ कमिश्नर ने कहा कि पीएफ खातों को आधार से लिंक किया जा रहा है. आधार से लिंक होने के बाद पीएफ खाता परमानेंट हो जाएगा जिसको भविष्य में चेंज करने की जरुरत नहीं पड़ेगी.

बहुत जरूरत होने पर ही निकाला जाए पीएफ का पैसा
जॉय ने बताया कि हम कोशिश कर रहे हैं कि लोगों को समझा सकें कि पीएफ का पैसा अधिक जरूरत के समय ही निकाला जाए. यह पैसा घर बनवाने या खरीदने में, बच्चों की शिक्षा या गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए ही निकाला जाना चाहिए.पीएफ, पेंशन का एक ही दिन मिलेगा पैसा

अब कर्मचारियों को उनके रिटायरमेंट वाले दिन ही प्रोविडेंट फंड (पीएफ) और पेंशन का पैसा मिल जाएगा। इस बात की जानकारी केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने संसद के उच्च सदन राज्यसभा में दी। कर्मचारी भविष्य निधि कार्यालय ने सभी क्षेत्रीयों कार्यलयों को निर्देश दिया है कि वे कर्मचारियों को रिटायरमेंट के दिन ही उनकी पीएफ और पेंशन की रकम दें।

 

Show Buttons
Hide Buttons