जीएसटी से बढ़े एलपीजी के दाम

1 जुलाई से देशभर में जीएसटी लागू होने से कई चीजों के दाम में कटौती हुई है, तो कई चीजों के दाम बढ़े भी हैं। लेकिन मिडिल क्लास को एक और झटका लगा है, GST लागू होते ही घरेलू सिलेंडर के दाम बढ़ गए हैं। जीएसटी के प्रभाव और सब्सिडी में कमी के कारण एलपीजी सिलेंडरों के लिए अब लोगों को 32 रुपये तक का नुकसान उठाना पड़ेगा। इसके अलावा दो साल की अनिवार्य इंस्पेक्शन, इंस्टॉलेशन, नए कनेक्शन और अतिरिक्त सिलिंडर के दस्तावेजों के प्रशासनिक शुल्क पर पहले से ज्यादा खर्च करना पडेंगा क्योंकि नये कनेक्शन और एडिशनल एलपीजी को जीएसटी के तहत 18% स्लैब के अंदर रखा गया है।

जून से ही एलपीजी की सब्सिडी में भी कुछ कटौती की गई है। उदाहरण के तौर पर अगर जून तक किसी के पास 119 रुपये तक की सब्सिडी आती थी, तो अब उसे मात्र 107 रुपये ही सब्सिडी के रुप में मिलेंगे। इसका मतलब जीएसटी और सब्सिडी के कारण आम आदमी की जेब पर सीधे तौर पर 30-32 रुपये का असर पड़ रहा है।

जीएसटी के आने से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर में 69 रुपये तक की कटौती हुई है। इससे पहले कमर्शियल सिलेंडर पर 22.5% तक का टैक्स लगता था, लेकिन अब इसे 18% स्लैब में रखा गया है जिसके कारण दाम घटे हैं।

गौरतलब है कि जीएसटी ने कॉमर्शियल एलपीजी सिलिंडर में 69 रुपये की कटौती की है। मालूम है कि इससे पहले कॉमर्शल इस्तेमाल वाले एलपीजी सिलिंडर में 22.5 प्रतिशत टैक्स लगता था, जिसमें 8 प्रतिशत एक्साइज टैक्स और 14.5 प्रतिशत वैट था, लेकिन जीएसटी के बाद सिर्फ इसपर 18 प्रतिशत टैक्स लग रहा है। इन सिलिंडरों की कीमत 1,121 से घटकर 1,052 रुपये हो गई है।

Show Buttons
Hide Buttons