जनता को बड़ी राहत, अब हर महीने नहीं बढ़ेंगे एलपीजी के दाम

रसोई गैस पर मोदी सरकार ने आम आदमी को बड़ी राहत दी है. केंद्र सरकार ने अपना वो फैसला वापस ले लिया है, जिसके तहत हर महीने LPG सिलेंडर के दाम बढ़ते थे.

मोदी सरकार के इस फैसले को वापस लेने से आम आदमी पर हर महीने रसोई गैस की बढ़ी कीमतों का असर नहीं पड़ेगा.  समाचार एजेंसी पीटीआई ने एक शीर्ष सूत्र के हवाले से कहा कि यह फैसला अक्टूबर में ही वापस ले लिया गया है. आगे जानिए क्या हुआ पूरा बदलाव और कैसे होगा आपके लिए फायदेमंद.

19 बार बढ़े दाम

बीते 17 महीने में रसोई गैस सिलेंडर के दाम 19 किस्तों में 76.5 रुपए बढ़ाने के बाद सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने गुजरात विधानसभा चुनावों से पहले दिसंबर महीने में भी इसके दाम में मासिक बढ़ोतरी नहीं की थी। सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन ऑयल कारपोरेशन, भारत पेट्रोलियम व हिंदुस्तान पेट्रोलियम पिछले साल जुलाई से ही एलपीजी के दाम हर महीने पहली तारीख को बढ़ाती आ रही है ताकि इस पर देय सरकारी सब्सिडी को 2018 तक समाप्त किया जा सके।

मई और नवंबर में एलपीजी के दाम

इससे पहले एक नवंबर को सब्सिडी वाली एलपीजी के दाम 4.50 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ाकर 495.69 रुपए किया था। सरकार ने पिछले साल सार्वजनिक तेल कंपनियों से कहा था कि वह हर महीने कीमत बढ़ाएं ताकि पूरी सब्सिडी को मार्च 2018 तक समाप्त किया जा सके।

30 मई, 2017 के बाद LPG की कीमतों मासिक वृद्ध‍ि का यह नियम लाया गया था. इसके बाद जून से कंपनियों ने हर महीने 4 रुपये की वृद्ध‍ि करना शुरू कर दिया था.

1 अक्टूबर से नहीं बढ़े दाम

गौरतलब है कि 1 अक्टूबर से तेल मार्केटिंग कंपनियों ने एलपीजी का दाम नहीं बढ़ाया है। हालांकि मार्च 2018 तक सब्सिडी खत्म करने के लिए सरकार और कंपनियां अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रही हैं।

अब जब सरकार ने यह नियम वापस ले लिया है, तो आप पर हर महीने रसोई  गैस की बढ़ी कीमतों का असर नहीं पड़ेगा. यही वजह है कि पिछले कुछ महीनों से तेल कंपनियों ने इनके दामों में ना के बराबर बढ़ोतरी की है.

देश भर में हैं 18 करोड़ से अधिक उपभोक्ता

देश भर में करीब 18.11 करोड़ एलपीजी उपभोक्ता हैं जो सब्सिडी वाला सिलेंडर लेते हैं। इनमें 3 करोड़ गरीब महिलाएं भी शामिल हैं, जिनको उज्जवला स्कीम के तहत मुफ्त कनेक्शन दिया गया था। इसके अलावा 2.66 करोड़ उपभोक्ता ऐसे हैं जिन्होंने अपनी सब्सिडी को छोड़ दिया है।

Show Buttons
Hide Buttons