घर में भूलकर भी न लगाएं इस जगह घड़ी, वरना बढ़ने लगेगा दुर्भाग्य

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी हर एक वस्तु का शुभ-अशुभ असर होता है। हर वस्तु नकारात्मक या सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करती है। अगर कोई चीज गलत दिशा में या गलत जगह पर रखी है तो उसका बुरा असर घर के लोगों पर पड़ता है। यहां तक कि घर की दीवार पर लगी घड़ी का भी शुभ-अशुभ असर होता है। यहां जानिए उज्जैन की वास्तु विशेषज्ञ डॉ. विनिता नागर के अनुसार घड़ी से जुड़ी खास बातें

घर की दक्षिणी दीवार पर घड़ी नहीं लगाना चाहिए

– वास्तु के अनुसार घर की दक्षिण दिशा यम की दिशा है। साथ ही, ये दिशा ठहराव की है। इस दिशा में घड़ी लगाने से हमारे कार्यों की गति रुक सकती है। ये घड़ी लाभ के अवसरों को धीमा कर सकती है। ये दिशा घर के मुखिया के लिए होती है।

– दक्षिण दिशा में लगी घड़ी की वजह से घर के मुखिया के स्वास्थ्य पर बुरा असर हो सकता है।

– वास्तु के साथ ही फेंगशुई (चीन का वास्तु) में भी दक्षिण दीवार पर लगी घड़ी को शुभ नहीं माना जाता है। इस दिशा में नेगेटिव एनर्जी होती है। अगर इस दिशा में घड़ी लगाते हैं तो बार-बार हमारा ध्यान दक्षिण दिशा की ओर जाएगा। जिससे कि हम बार-बार नेगेटिव एनर्जी प्राप्त करेंगे।

घर के दरवाजे पर न लगाएं घड़ी

वास्तु के अनुसार घर के मुख्य दरवाजे पर घड़ी लगाने से बचना चाहिए। ऐसा करने से तनाव बढ़ सकता है। इसकी वजह से आते-जाते समय आस-पास की ऊर्जा प्रभावित हो सकती है।

इस दिशा में लगाएं घड़ी

– घड़ी कोे घर की पूर्वी, पश्चिमी या उत्तरी दीवार पर लगाना चाहिए। ये दिशाएं पॉजीटिव एनर्जी को बढ़ाती हैं।

– घर में बंद घड़ी न रखें। साथ ही, ध्यान रखें घड़ी हमेशा सही समय बताएं। अगर घड़ी समय से पीछे चलेंगी तो ये अशुभ माना जाता है।

Show Buttons
Hide Buttons