खुशखबरी : अब 1 अप्रैल से गैस सिलिंडर भराने पर होगा बड़ा फायदा

आज हमारे देश में सरकार आए दिन नई नई योजनाएं जनता के लिए ला रही है जो कि जनता के लिए लाभकारी हो। वैसे अगर बात करे पीएम मोदी की तो जब से वो केंद्र में सरकार बना चुके हैं तभी से वो जनता के हित में कई सारे बड़े बड़े फैसलें ले चुके हैं और साथ ही कई सारी नई योजनाओं का विकास कर चुके हैं।

अगर आपको याद होगा तो हाल ही में कुछ ही समय पहले अभी कुछ समय पहले प्रधानमंत्री ने उज्ज्वला योजना के तहत गरीब परिवार को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया गया था। जानकारी के लिए बता दें कि पिछले 1 मई को श्रमिक दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरुआत की। इस योजना का उद्देश्य अगले तीन वर्षो में गरीबी रेखा से नीचे के पांच करोड़ लाभार्थियों को रसोई गैस के कनेक्शन प्रदान करना है। हमारे भारत में बहुत सी महिलाए अशुद्ध इंधन का उपयोग करती है जिसकी वजह से उन महिलाओ की अस्वस्थता प्रदान करता है और वातावरण को प्रदूषित करता है।

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के जरिये ग्रामीण और शहरी विस्तारो में महिला सशक्तिकरण को सुनिश्चित करता है। इस योजना के लिए हमारी गवर्नमेंट ने 8000 करोड़ रुपये प्रदान किये गए है। और इस योजना की वजह से कंपनियो को व्यापारिक तकनीक मिल सकती है। लेकिन इसके बावजूद गरीब परिवार के सामने एक बड़ी समस्या आ रही थी की वो थी सिलेंडर खरीदने की समस्‍या जिसके लिए 1600 रुपये का भार वो लोग संभाल नहीं पा रहे थे।

जिसकी वजह से अधिकतर परिवार वालों को उधार लेना पड़ा था लेकिन अब इस समस्‍या को देखते हुए सरकार के द्वारा इन लोगों को और एक विशेष छुट दी है। वहीं लगातार पीएम मोदी के इन फैसलों से लोगों तक उनकी पहुंच काफी बढ़ गई और साथ ही लोग अपने हर दुःख में देश के प्रधानमंत्री को अपने साथ खड़ा देखते है। इस तरह की मुहिम से पीएम मोदी ने वाकई में देश के गरीब परिवार को समर्द्ध करने की मुहीम से देश का आम इन्सान मजबूत हो रहा है जो देश में सबसे अधिक संख्या में है।

जिन लोगों ने गैस कनेक्सन लेने के लिए उधर लिया उन सब से 1 अप्रैल से अगले 6 बार वो जब तक सिलेदार भरवाएंगे तब तक उधर न वापस लेने का आदेश दिया गया है। इसका असर सीधे ग्रामीण लोगों को मिलेगा। आपको ये भी बता दें कि इस फैसलें को लेकर विशेषज्ञों की अलग अलग राय है लेकिन हां एक बात तो साफ समझ आती है कि इस फैसले से आम गरीब इन्सान को बहुत रहत मिलेगी।

Show Buttons
Hide Buttons